Hemant Soren मामले में सद्दाम हुसैन को न्यायिक हिरासत में भेजा, ED ने 12 दिनों तक रिमांड पर की पूछताछ

राज्य ब्यूरो, रांची। Hemant Soren Land Scam Case:जमीन घोटाला मामले में गिरफ्तार जमीन कारोबारी सद्दाम हुसैन को 12 दिनों तक रिमांड पर पूछताछ के बाद ईडी ने शनिवार को रांची स्थित पीएमएलए की विशेष अदालत में प्रस्तुत किया। अदालत के आदेश पर ईडी ने सद्दा

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

राज्य ब्यूरो, रांची। Hemant Soren Land Scam Case:जमीन घोटाला मामले में गिरफ्तार जमीन कारोबारी सद्दाम हुसैन को 12 दिनों तक रिमांड पर पूछताछ के बाद ईडी ने शनिवार को रांची स्थित पीएमएलए की विशेष अदालत में प्रस्तुत किया। अदालत के आदेश पर ईडी ने सद्दाम हुसैन को न्यायिक हिरासत में रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में भेज दिया है।

loksabha election banner

सद्दाम हुसैन गत वर्ष 14 अप्रैल 2023 को सेना के उपयोग वाली भूमि की अवैध तरीके से खरीद-बिक्री मामले में गिरफ्तार हुआ था। उसके बाद से ही वह जेल में था। उस वक्त बड़गाईं अंचल का तत्कालीन राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद भी पकड़ा गया था, जिसके आवास से भारी मात्रा में सरकारी दस्तावेज मिले थे।

भानु के खिलाफ साल 2023 में एफआईआर हुई थी दर्ज

इसके बाद बड़गाईं अंचलाधिकारी के बयान पर भानु प्रताप प्रसाद के विरुद्ध एक जून 2023 को सदर थाने में प्राथमिकी दर्ज हुई थी।

ईडी ने रांची के सदर थाने में भानु प्रताप प्रसाद के विरुद्ध दर्ज कांड में ईसीआइआर दर्ज कर पूरे मामले की जांच की तो पाया कि बरियातू की 8.86 एकड़ भुइहरी प्रकृति की भूमि को पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हड़पने की कोशिश की।

ईडी ने हेमंत सोरेन के बाद इन्हें भी किया था गिरफ्तार

इस मामले में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया। हेमंत सोरेन के बाद पहले से न्यायिक हिरासत में जेल में बंद पूर्व राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद, जमीन कारोबारी सद्दाम हुसैन, अफसर अली को इस केस में भी ईडी ने गिरफ्तार किया।

सद्दाम हुसैन को इस केस में नौ अप्रैल को ईडी ने गिरफ्तार दिखाते हुए रिमांड पर लिया था, जिससे 12 दिनों तक पूछताछ हुई है।

मूल दस्तावेज में हेराफेरी करने में सद्दाम को थी विशेषज्ञता

12 दिनों तक पूछताछ के दौरान सद्दाम ने ईडी को बताया है कि हेमंत सोरेन के कब्जे वाली 8.86 एकड़ जमीन के दो प्लाट का जाली दस्तावेज उसने अपने सहयोगी अफसर अली, झामुमो नेता अंतु तिर्की, विपिन सिंह, प्रियरंजन सहाय आदि के साथ मिलकर तैयार किया।

इसमें रुपयों के लेन-देन भी हुए और सद्दाम ने किसको कितनी राशि का भुगतान किया, इसके बारे में भी ईडी को जानकारी मिल गई है। अब ईडी एक-एक कर सबको समन करेगी और पूछताछ के लिए बुलाएगी।

वर्तमान में पांच आरोपित हैं रिमांड पर

वर्तमान में ईडी की रिमांड पर पांच अन्य आरोपित हैं, जिनसे 22 अप्रैल तक पूछताछ होनी है। इन आरोपितों में झामुमो नेता अंतु तिर्की, जमीन कारोबारी विपिन सिंह, अफसर अली, प्रियरंजन सहाय व इरशाद शामिल हैं। ईडी ने हेमंत सोरेन से जुड़े केस में इन सभी को गिरफ्तार किया था, जिनसे पूछताछ जारी है।

दूसरे समन पर भी ईडी के सामने नहीं पहुंचे शेखर कुशवाहा

ईडी के दूसरे समन पर भी जमीन कारोबारी शेखर कुशवाहा शनिवार को ईडी के सामने उपस्थित नहीं हुए। ईडी ने उन्हें समन कर पत्नी सहित ईडी के रांची एयरपोर्ट रोड स्थित कार्यालय में बुलाया था। उन्होंने ईडी के सामने उपस्थित नहीं होने के पीछे के कारणों को भी नहीं बताया है।

ये भी पढे़ं-

Hemant Soren के मामले में नया मोड़! सद्दाम की डायरी ने खोल दिए कई राज, प्लॉट नंबर 1055 के लिए...

Jharkhand Politics: उलगुलान न्याय महारैली को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी में चंपई सोरेन, सहयोगी दलों के नेताओं के साथ की अहम बैठक

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

स्वाति मालीवाल केस में विभव कुमार को बड़ा झटका, कोर्ट ने पांच दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पीए विभव कुमार को कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। स्वाति मालीवाल केस में दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने उन्हें 5 दिनों की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। कोर्ट ने देर रात फैसला किया। दिल्ली पुलिस ने विभव

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now